क्या हवा के माध्यम से फैल रहा है कोरोना? रिसर्च में ये बात आई सामने

0
397
क्या हवा के माध्यम से फैल रहा है कोरोना? रिसर्च में ये बात आई सामने

 

नई दिल्ली: भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना का कहर जारी है. आज ही महाराष्ट्र, दिल्ली, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में रिकॉर्ड नए मामले आए हैं. इस बीच लैंसेट पत्रिका में छपी नई रिपोर्ट में कहा गया कि इस बात को साबित करने के मजबूत साक्ष्य हैं कि कोविड-19 महामारी के लिए जिम्मेदार सार्स कोव-2 वायरस मुख्यत: हवा के माध्यम से फैलता है.

ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा से ताल्लुक रखनेवाले छह विशेषज्ञों के इस आकलन में कहा गया है कि बीमारी के उपचार संबंधी कदम इसलिए विफल हो रहे हैं क्योंकि वायरस मुख्यत: हवा से फैल रहा है.

अमेरिका स्थित कोलराडो बाउल्डेर विश्वविद्यालय के जोस लुई जिमेनजे ने कहा, ‘‘वायरस के हवा के माध्यम से फैलने के मजबूत साक्ष्य हैं.’’

उन्होंने कहा, ‘‘विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य स्वास्थ्य एजेंसियों के लिए यह आवश्यक है कि वे वायरस के प्रसार के वैज्ञानिक साक्ष्य को स्वीकार करें जिससे कि विषाणु के वायु जनित प्रसार को कम करने पर ध्यान केंद्रित किया जा सके.’’

आज सुबह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 2,17,353 नए मामले आए. इसी के साथ देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,42,91,917 हो गई. देश में अब तक 1,74,308 कोरोना मरीजों की मौत हुई है.

Previous articleबिल नहीं चुकाने पर अस्पताल ने कोविड-19 के मरीज का शव देने से किया इनकार, परिवार की कार को भी किया जब्त
Authored By MD Merajul Islam A blog scientist by the mind and a passionate blogger by heart ❤️. Fountainhead of For Health Tips. Life motto: Live while you can! Teach & inspire while you could & Smile while you have the teeth.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here